छत्तीसगढ़

WPL का जल्द होगा आगाज; स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर सहित विदेशी खिलाड़ियों पर भी रहेंगी निगाहें

नई दिल्ली। महिला प्रीमियर लीग (WPL) के पहले संस्करण का काउंटडाउन शुरू हो चुका है और सभी पांच टीमों ने इसके लिए अपनी कमर कस ली है। भारत में महिलाओं के लिए इस तरह के टूर्नामेंट की मांग वर्षों से की जा रही थी, जो अब पूरी हो रही है। डब्ल्यूपीएल में भारत के साथ ही विदेश के भी कई स्टार खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे और इसमें स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर, जेमिमा रौड्रिग्ज सहित मेग लैनिंग, बेथ मूनी तथा एलिसे पेरी जैसी खिलाडि़यों पर सभी की नजरें रहेंगी।

डब्ल्यूपीएल की शुरुआत चार मार्च से होगी और इसके मुकाबले मुंबई में खेले जाएंगे। इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 26 मार्च को खेला जाएगा। भारतीय खिलाड़ियों में जिन पर सबसे ज्यादा निगाहें होंगी उनमें स्मृति मंधाना का नाम सबसे ऊपर है। मंधाना इस टूर्नामेंट की सबसे कीमती खिलाड़ियों में से एक हैं और वह रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) की ओर से खेलेंगी। उन्होंने हाल ही में टी-20 विश्व कप में 151 रन बनाए थे और भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी थीं।

दिल्ली कैपिटल्स की उपकप्तान जेमिमा रौड्रिग्ज भी अपने बल्ले का दम दिखाएंगी और उनकी भूमिका शीर्ष क्रम में अहम होगी। उनके साथ शेफाली वर्मा होंगी जिन्हें तेजी से रन बनाने के लिए जाना जाता है। इनके अलावा मुंबई इंडियंस की कप्तान हरमनप्रीत कौर पर अपनी टीम को आगे ले जाने का भार होगा।

वह लंबे समय से भारतीय टीम की कमान संभालती आई हैं, इसलिए उन पर मुंबई की कप्तानी करने का कोई दबाव नहीं होगा। भारतीय आलराउंडर दीप्ति शर्मा से भी अच्छे प्रदर्शन की आशा रहेगी जो यूपी वारियर्ज के लिए खेलेंगी। वह मंधाना के बाद इस टूर्नामेंट की दूसरी सबसे मंहगी भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्हें 2.6 करोड़ रुपये में टीम में लिया गया था।

एलिसे पेरी, नताली स्काइवर, एश्ले गार्डनर, बेथ मूनी, मेग लै¨नग और एलिसा हीली जैसी दिग्गज खिलाड़ी भी भारत में अपना जलवा बिखेरने को तैयार हैं। इनमें से ज्यादातर खिलाड़ी विदेश की लीग में खेलते हैं और इनके पास अब भारत में भी अपना प्रभाव छोड़ने का मौका रहेगा।